हैदराबाद मुक्ति दिवस समारोह 15 से 17 सितम्बर 2022 banner image

हैदराबाद मुक्ति दिवस समारोह 15 से 17 सितम्बर 2022

आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में संस्कृति मंत्रालय “हैदराबाद मुक्ति दिवस” समारोह का आयोजन किया । मुख्य कार्यक्रम सुबह 7:30 बजे से परेड ग्राउंड, सिकंदराबाद में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अमित शाह केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री थे। श्री जी. किशन रेड्डी केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, कर्नाटक के परिवहन मंत्री भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

भारत सरकार ने 17 सितंबर 2022 से 17 सितंबर 2023 तक वार्षिक स्मरणोत्सव के साथ हैदराबाद राज्य की मुक्ति के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाने का निर्णय लिया। 75वें वर्ष का जश्न हमें वीरता को श्रद्धांजलि के रूप में तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र में पिछली पीढ़ियों द्वारा किए गए प्रतिरोध और बलिदान का जश्न मनाने का एक अनूठा अवसर देता है । 1947 में जैसे ही भारत स्वतंत्र हुआ, हालाँकि 562 रियासतों ने भारतीय संघ में विलय की घोषणा की, लेकिन तत्कालीन हैदराबाद राज्य ने इसका विरोध किया। 17 सितंबर 1948 को ऑपरेशन पोलो के तहत भारत के तत्कालीन गृह मंत्री श्री सरदार वल्लभभाई पटेल के प्रयासों से पूरे राज्य को आज़ादी मिल गयी।

कार्यक्रम का उद्देश्य देश भर के कलाकारों के सांस्कृतिक और लोक प्रदर्शन के साथ राज्य की संस्कृति, विरासत, वास्तुकला की भव्यता और गुमनाम नायकों की भूमि की जड़ों को उजागर करना है। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और एनसीसी कैडेटों की परेड, बथुखम्मा, गुसाडी, लंबाडी, थिम्सा, डोल्ला कुनिथा, मराठा ढोलताशा जैसे लोक प्रदर्शन और सरदार पटेल की पोशाक में 75 बच्चे थे। इस कार्यक्रम में स्वतंत्रता सेनानियों का अभिनंदन भी शामिल था, जिन्होंने तत्कालीन हैदराबाद राज्य की मुक्ति और भारतीय स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी थी।

जैसा कि भारत आजादी के 75वें वर्ष में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, इस कार्यक्रम ने हैदराबाद मुक्ति आंदोलन के अब तक गुमनाम नायकों को समृद्ध श्रद्धांजलि अर्पित की और भारत को एक रूप में एकीकृत करने के इतिहास में सबसे स्मरणीय और गौरवशाली घटना पर प्रकाश डाला।

संस्कृति मंत्रालय के एक स्वायत्त संगठन, सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केन्‍द्र (सीसीआरटी) ने शहर में प्रभात फेरी/रैलियां निकालीं, जिसमें 3 अलग-अलग केंद्रीय विद्यालयों के 1000 बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। श्री ऋषि वशिष्ठ, निदेशक, सीसीआरटी ने क्षेत्रीय केंद्र हैदराबाद में स्वतंत्रता सेनानियों और केंद्र के कर्मचारियों के साथ राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराते हुए दिन की शुरुआत की।


मुख पृष्ठ