कार्यशाला: “आजादी का अमृत महोत्सव की डिजिटल डिस्ट्रिक्ट रिपोजिटरी (डीडीआर) परियोजना” banner image

कार्यशाला: “आजादी का अमृत महोत्सव की डिजिटल डिस्ट्रिक्ट रिपोजिटरी (डीडीआर) परियोजना”

सीसीआरटी 11-12 नवंबर, 2022 तक सीसीआरटी क्षेत्रीय केंद्र, हैदराबाद में “आजादी का अमृत महोत्सव के डिजिटल डिस्ट्रिक्ट रिपोजिटरी (डीडीआर) प्रोजेक्ट के तहत कहानियां एकत्रित करने” पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कर रहा है, जिसमें 44 सीसीआरटी प्रशिक्षित शिक्षक और शिक्षक प्रशिक्षक भाग ले रहे हैं। तेलंगाना राज्य. कार्यशाला की औपचारिक शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई, जिसके बाद संस्कृति मंत्रालय के राजभाषा निदेशक डॉ. आर. रमेश आर्य ने उद्घाटन भाषण दिया। उन्होंने गुमनाम नायकों और अलिखित घटनाओं, छिपे हुए खजानों, परंपराओं और स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित लोककथाओं के बारे में स्थानीय इतिहास के दस्तावेजीकरण के लिए ऐसी परियोजनाएं शुरू करने के लिए सीसीआरटी के प्रयासों की सराहना की है। प्रतिभागियों को डॉ. राहुल कुमार, उप निदेशक (प्रशिक्षण एवं प्रभारी एकेएएम) द्वारा डीडीआर परियोजना और कहानियों को विकसित करने और लिखने की पद्धति के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने शिक्षकों को परियोजना के मुख्य उद्देश्य और संस्कृति मंत्रालय द्वारा ‘डीडीआर प्रोजेक्ट’ के तहत सीसीआरटी को 5000 कहानियां/स्निपेट एकत्र करने की दी गई जिम्मेदारी के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने शिक्षक प्रतिभागियों को डीडीआर परियोजना में हर महीने कम से कम 10 कहानियाँ प्रस्तुत करने को राष्ट्रीय कर्तव्य के रूप में लेने के लिए प्रेरित किया। दूसरा सत्र कहानियाँ लिखने की कला पर सुश्री नम्रता कोहली, सामग्री सलाहकार, सीसीआरटी द्वारा दिया गया था। उन्होंने डीडीआर प्रोजेक्ट में कहानियां लिखने और संग्रह करने की प्रक्रिया के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी। उन्होंने स्निपेट्स और कहानियां लिखते समय महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला है और उन्होंने प्रत्येक को डीडीआर परियोजना में स्वतंत्रता आंदोलनों की कहानियों का योगदान करने के लिए प्रेरित किया है। दूसरे भाग में, व्यावहारिक अभ्यास और निर्धारित टेम्पलेट में कहानियाँ लिखने पर सत्र लिया गया, जहाँ श्री जी.प्रभाकर, डीआरपी, सीसीआरटी द्वारा कहानियाँ लिखने का अनुभव भी साझा किया गया। प्रतिभागियों ने स्थानीय नायकों, परंपराओं और कला रूपों की कहानियों को पकड़ने के लिए ऐसी कार्यशाला के महत्व के बारे में अंत में अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया भी दी। सत्र का समापन राष्ट्रगान के गायन के साथ हुआ।


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