होम साइटमैप संपर्क करें English 
जिला स्रोत व्यक्ति
 
 

सीसीआरटी के कार्य एवं लक्ष्यों को दूर तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिला स्रोत व्यक्तियों की एक पायलट परियोजना शुरू की गई थी जिसके परिणाम उत्साहवर्धक रहे हैं । इस परियोजना के अन्तर्गत सीसीआरटी द्वारा जिला शिक्षक प्रशिक्षक/प्रशिक्षित ऐसे शिक्षक/शिक्षिकाओं को जिला स्रोत व्यक्ति के रूप में चुना जाता है जो सांस्कृतिक शिक्षा के संदर्भ में अपने स्कूल(लों) में तथा समुदाय के सदस्यों सहित आस-पास के क्षेत्रों में एवं संतोषजनक काम कर रहे हैं । इन प्रशिक्षित शिक्षक/शिक्षिकाओं के नाम सीसीआरटी के मूल्यांकन अनुभाग द्वारा उनसे नियमति रूप से प्राप्त प्रतियुष्टि (फीडबैक) के आधार पर प्रस्तावित किये जाते हैं । उन्हें सीसीआरटी द्वारा वित्त् पोषित किया जाता है और वे जिला शिक्षा प्रशासकों के मार्ग निर्देशन के तहत लघु अवधि के कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं ।

इस योजना के अन्‍तर्गत स्रोत व्‍यक्तियों/जिला शिक्षक प्रशिक्षकों के लिए निम्‍नलिखित कार्य हैं :

  • लघु अवधि के कार्यक्रमों/गतिविधियों में सौंदर्य, संस्कृति तथा मूल्य आधारित शिक्षा की आवश्यकता पर बल देना ताकि अपने वाली पीढि़यां अपनी जड़ों को पहचान सकें ।

  • प्रतिभागियों से, प्रतिपुष्टि प्राप्‍त करने के पश्‍चात, स्‍कूलों में सांस्‍कृतिक शिक्षा की महत्‍ता पर चर्चा करना तथा समीक्षा भी करना ।

  • नैतिक मूल्‍यों के विकास के लिए विविधतापूर्ण समृद्ध सांस्‍कृतिक विरासत को समझने पर बल देना ।

  • अन्‍य सेवारत शिक्षक/शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण दिलवाने हेतु प्राविधियां तैयार करना तथा योजनाएं बनाना ।

  • स्‍थानीय महत्‍व की विरासत पर प्रकाश डालना और उनके संरक्षण के लिए चर्चा आदि करना ।